Wednesday, May 29, 2024
National

Haryana violence: – राज्य में पुलिस सभी की सुरक्षा नहीं कर सकती 2.5 करोड़ की आबादी में 60 से 70 हज़ार पुलिस है

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा में अभी तक 6 लोगों की जान जा चुकी है साथ ही कई लोग घायल बताये जा रहे हैं। गाड़ी, दुकाने और मस्जिद में भी आगजनी हुई। मामला बहुत संगीन होता जा रहा है। अब धीरे -धीरे उपद्रवी उत्तर प्रदेश की तरफ भी बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का एक बयान सामने आया है। इस बयान के बाद ममता बनर्जी ने भी मनोहर लाल की तारीफ की है। बुधवार को मुख्यमंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा की राज्य में पुलिस हर किसी का ध्यान नहीं रख सकती हरियाणा में 2.7 करोड़ की आबादी है और पुलिस सिर्फ 70 से 80 हज़ार है। ऐसे में हर किसी का ख्याल नहीं रखा जा सकता है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा की जिन लोगो का नुकसान हुआ है हम उन्हें मुआवजा भी दे देंगे। जिन लोगों का 5 लाख का नुकसान हुआ है उन्हें 80% मुआवजा दे दिया जाएगा, जिनका 5 से 10 लाख का नुकसान हुआ है उन्हें 70% मुआवजा दे दिया जाएगा, और जिन लोगों का 10 लाख से ज्यादा का नुकसान हुआ है उन्हें 60% मुआवजा दे दिया जाएगा।

इस बयान की तारीफ ममता बनर्जी ने की उन्होंने कहा की मैं उनसे सहमत हूँ। साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा की जब हमारे राज्य में ऐसा कुछ होता है। तब आप कई टीमें भेज देते हैं लेकिन वहीं जब आपके किसी राज्य में कुछ होता है तब आप कुछ नहीं करते।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा की सुरक्षा के लिए 20 अर्धसैनिक बलों की टीमों को तैनात कर दिया गया है। जिसमें से 14 कंपनियों को
नूंह भेज दिया गया है 2 कंपनी को गुरुग्राम, 3 पलवल और 1 फरीदाबाद में तैनात है। इसके साथ ही 4 और कंपनियों की भी मांग की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *