Monday, June 24, 2024
elections 2024

Lok Sabha elections 2024: चुनाव से पहले आज दोपहर EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनावी इतिहास में ये पहली बार होने वाला है की इलेक्शन कमीशन चुनाव से एक दिन पहले प्रेस कांफ्रेंस करने वाला है। 2019 तक उप चुनाव आयुक्त हर चरण के मतदान के बाद ब्रीफिंग किया करते थे।

भारत के चुनावी इतिहास में पहली बार चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव नतीजों से एक दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। आज 3 जून को EC दिल्ली में दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। 2019 के आम चुनावों तक, उप चुनाव आयुक्त हर चरण के मतदान के बाद मीडिया ब्रीफिंग करते थे।
चुनाव आयोग के मीडिया आमंत्रण में कहा गया, “जनरल इलेक्शन 2024 पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस।” एक अधिकारी ने बताया कि पुनर्मतदान का फैसला सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा।

3 जून को, रिटर्निंग अधिकारियों, जिला चुनाव अधिकारियों और संबंधित पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट पर आधारित था। चुनाव के लिए 543 निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना 4 जून को सुबह 8 बजे शुरू होगी।

एग्जिट पोल के नतीजे ज्यादातर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में हैं। इस बीच, विपक्षी नेताओं ने चुनाव आयोग से संपर्क किया है और चुनाव आयोग से पहले मतपत्रों की गिनती करने और ईवीएम के नतीजे घोषित होने से पहले उनके नतीजे घोषित करने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *