Wednesday, May 29, 2024
National

PM मोदी ने द्वारका नगरी देखने के लिए समुद्र में लगाई डुबकी भगवान कृष्ण को याद करते हुए बयां किया अनुभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Modi ) ने रविवार को गहरे समुद्र में पानी के अंदर जाकर उस स्थान पर प्रार्थना की जहां जलमग्न द्वारका ( Dwarka ) शहर है। उन्होंने कहा कि समुद्र में डूबी द्वारका नगरी में प्रार्थना करना एक बहुत ही अनोखा अनुभव रहा मुझे आध्यात्मिक भव्यता और भक्ति के एक प्राचीन युग से जुड़ाव महसूस हुआ। भगवान श्री कृष्ण हमेशा हमारे साथ है।

Written By: Rishu Pandey, Edited By: Pragya Jha

लक्षद्वीप में डीप सी डाइविंग करने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi went underwater) ने रविवार को गुजरात के द्वारका (Dwarka) में समुद्ग के गहरे पानी में डुबकी लगाई। पानी के अंदर जाकर पीएम मोदी ने उस स्थान पर प्रार्थना की, जहां जलमग्न द्वारका शहर मौजूद है। इस धार्मिक डुबकी के बाद पीएम मोदी ने एक ट्वीट में अपने अनुभव को देशवासियों से साझा किया। उन्होंने कहा कि पानी में डूबी द्वारका नगरी में प्रार्थना करना एक बहुत ही दिव्य अनुभव था। मुझे आध्यात्मिक भव्यता और शाश्वत भक्ति के एक प्राचीन युग से जुड़ाव महसूस हुआ। भगवान श्री कृष्ण हम सभी को आशीर्वाद दें।’ बता दें कि पीएम मोदी की जलमग्न शहर की यात्रा को समुद्री पर्यटन को बढ़ावा देने के रूप में देखा जा रहा है।

द्वारका, एक समय एक समृद्ध शहर था, जिसके बारे में अब माना जाता है कि यह सदियों पहले समुद्र में डूब गया था। आपको बता दें कि यह स्कूब डाइविंग पानी के नीचे द्वारका के तट पर की जाती है, जहां लोग पुरातत्वविदों द्वारा खुदाई किए गए प्राचीन द्वारका के पानी के नीचे के अवशेषों को देख सकते हैं।

मोर के पंखों के पास दिखे पीएम मोदी


आज, ऐतिहासिक और आध्यात्मिक महत्व से भरे स्थल पर प्रार्थना करने के लिए समुद्र में उतरने वाली पीएम मोदी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इन तस्वीरों में पीएम मोदी ने कमर पर बहुत सारे मोर पंखों को कमर से बंधा हुआ था।

इससे पहले आज, प्रधानमंत्री ने गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में बेयट द्वारका द्वीप को मुख्य भूमि ओखा से जोड़ने वाले अरब सागर पर 2.32 किमी के देश के सबसे लंबे केबल-आधारित पुल ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन किया।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने द्वारका के पास अरब सागर में नौसेना के जवानों के साथ स्कूबा डाइविंग भी की। पीएम मोदी गोमती घाट पर स्थित सुदामा सेतु पारकर पंचकुई बीच इलाके में पहुंचे थे और वहां से करीब 2 नॉटिकल मील दूर समुद्र में डुबकी लगाई। द्वारका धार्मिक नगरी है, लेकिन अब यह पर्यटन के क्षेत्र में भी नाम कमा रहा है। द्वारका के तट पर स्कूबा डाइव पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा। इसकी शुरुआत आज नरेंद्र मोदी ने कर दी है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी साल के शुरुआत महीने में लक्षद्वीप में जाकर समुद्र में डुबकी लगाई थी। हालांकि तब उन्होंने स्नॉर्कलिंग की थी, लेकिन इस बार उन्होंने स्कूबा डाइविंग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *