Wednesday, May 29, 2024
National

UCC को लेकर केरल राज्यपाल आरिफ मोहम्मद का बड़ा बयान

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

यूनिफार्म सिविल कोड को लेकर देश में कई विवाद पहले से चल रहें साथ ही जब से भोपाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने UCC पर भाषण दिया है तब से विपक्ष के लिए ये एक चर्चा का बड़ा मुद्दा बना हुआ है। इस बात की आशा काफी दिनों से जताई जा रही है की 2024 लोक सभा चुनाव में केंद्र और मोदी सरकार के लिए UCC एक बड़ा मुद्दा हो सकता है। इस मुद्दे को लेकर एक निजी चैनल ने केरला के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद  खान से साक्षात्कार किया और कई अन्य मुद्दों पर भी जानकारी ली। आरिफ मोहम्मद ने UCC को लेकर कहा की देश में UCC को लागू कर देना चाहिए। ये किसी भी धर्म के विरुद्ध कुछ भी नहीं करता। जो सरकार कर रही है वो संविधान में लिखा हुआ है और ये सरकारों का फर्ज बनता है की संविधान में लिखे हुए हर शब्द का पालन करें ।


उन्होंने कहा की प्रधानमंत्री जो कर रहें है भले ही लेट हो चूका हो लेकिन कभी नहीं से देर सही। संविधान हमारे लिए पवित्र ग्रंथ है तो उसका विरोध क्यों हो रहा है? UCC किसी भी धर्म का विरोध नहीं करती। इस्लाम धर्म को लेकर भी उन्होंने बड़ा बयान दिए जहाँ उन्होंने कहा की कुरान में हलाला की कोई जगह नहीं है साथ ही अवैध सम्बन्ध बनाना भी मन है। इसके बाद उन्होंने कहा देश में पिछले 70 सालों से हिन्दू कोड लागू है और अभी तक उस तरफ कोई विवाद नहीं हुआ है।


उन्होंने आगे कहा देश में अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग तरह की शादी होती है और कोई भी कानून आपके धर्म आपके ऊपर कोई प्रभाव नहीं डालता।
उन्होंने आगे जिक्र किया की लॉ कमीशन ने 15 जुलाई तक लोगों से लिखित में UCC को लेकर जवाब माँगा है। अब देखना ये है की लोग इसको लेकर क्या वोट करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *