Wednesday, May 29, 2024
DELHI/NCR

UPSC CSE Topper इशिता किशोर के टॉपर बनने का मंत्र

रिपोर्ट :- प्रज्ञा झा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा 2022 परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। परीक्षा परिणाम के मुताबिक इशिता किशोर (5809986) टॉपर रही हैं। इसी के साथ गरिमा लोहिया :AIR 2, उमा हारथी एन AIR 3, स्मृति मिश्रा AIR4 रहे। ख़ुशी की बात ये भी है की इस बार चारों टॉपर लड़कियां ही रहीं हैं।

इशिता किशोर कौन हैं।

अर्थशास्त्र में अपनी स्नातक की डिग्री लेने वाली इशिता किशोर श्री राम कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स से पढ़ी हैं। अपनी डिग्री हासिल करने के बाद इशिता ERNST and YOUNG (MNC) के साथ भी कर चुकी हैं। इशिता के मुताबिक इस काम ने उनके आत्मविश्वाश को और बढ़ाया और गम्भीर परिस्थिति में उनके विचार करने की क्षमता को भी बढ़ाया है। पढाई के साथ साथ इशिता पाठ्येतर गतिविधियाँ में भी आगे रही हैं।


इशिता किशोर एक विंग कमांडर की बेटी हैं और अपने पूरे परिवार के साथ ग्रेटर नोएडा में रहती हैं। इशिता के मन में UPSC की परीक्षा देने के ख्याल आपने पिता से आए और इसके बाद घर बैठे ही उन्होंने पढाई कर AIR 1 हासिल किया। परीक्षा में उन्होंने सामाजिक विज्ञानऔर अंतर्राष्ट्रीय सम्बन्ध को अपना वैकल्पिक विषय को चुना।

किस मंत्र से मिली सफलता

इशिता ने बताया की तैयारी बहुत लम्बी होती है प्री , मैन्स और इंटरव्यू पूरी तैयारी के दौरान बहुत मेहनत की और सफल भी हुई। पूरी तैयारी के दौरान ईमानदार रहना चाहिए ताकि पता चल सके की आप किस स्टेज पर हैं। ऐसा इसलिए क्यूंकि शैक्षिक योग्यताओं के साथ साथ भावनात्मक रूप से बहुत मजबूत होना चाहिए। साथ ही सब्र के साथ तैयारी करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *