Wednesday, May 29, 2024
National

कर्नाटक…कांग्रेस ने बीजेपी से आए नेताओं को नहीं बनाया मंत्री

रिपोर्ट: नेशनल ख़बर

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने टीम तैयार कर ली है। 27 मई यानी शनिवार को 24 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ग्रहण की। अब कैबिनेट में सीएम सिद्धारमैया, डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार समेत टोटल 34 मंत्री हैं। चुनाव के पहले BJP से कांग्रेस में एंट्री करने वाले सीनियर लीडर जगदीश शेट्टार और लक्ष्मण सावदी को मंत्री पद नहीं दिया गया है।


दिल्ली में तीन दिन मीटिंग चलने के बाद मांत्रियों के नाम तय किए गए। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ साथ राहुल गांधी भी जुड़े थे। हर नाम जाति, कम्युनिटी और क्षेत्र को ध्यान में रखकर चुना गया है।
ज़ाहिर तौर पर इसकी वजह आगामी लोकसभा चुनाव है। कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं। कांग्रेस ने इन सीटों में कम से कम 20 सीटें जीतने का टारगेट लिया है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को कर्नाटक में महज एक सीट मिली थी। तब बेंगलुरु रूरल सीट से डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश खड़े हुए थे और जीत हासिल की थी।

वहीं BJP की झोली में 25 सीटें गईं थीं। एक सीट निर्दलीय और एक JD(S) के खाते में पहुंची थी। अब कर्नाटक में कांग्रेस की सरकार बन गई है। पार्टी 135 सीटों के साथ करीब 43% वोट शेयर हासिल कर चुकी है। अब कांग्रेस इसी का फायदा लोकसभा चुनाव में भी उठाना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *