Wednesday, May 29, 2024
DELHI/NCRNational

जैन मंदिर में सिर ढक कर ही कर सकेंगे दर्शन, काले कपड़ों पर नहीं मिलेगा प्रवेश

रिपोर्ट: नेशनल खबर

सकल जैन समाज ने नई पीढ़ी को संस्कारों और संयम का पाठ पढ़ाने के प्रयास में अब श्रद्धालुओं के लिए जैन मंदिरों में ड्रेस कोड लागू करने का निर्णय लिया है। प्रयागराज में नई व्यवस्था लागू कर दी गई है और उत्तर प्रदेश के अन्य नगरों में भी इसको शीघ्र लागू करने की तैयारी है।


जैन समाज का प्रयास है कि श्रद्धालु अधिक से अधिक मर्यादित रहे और अपनी धार्मिक मान्यताओं को लेकर भी सजग बनें। श्रद्धालुओं को निर्देशित किया गया है कि जब वे मंदिर में आएं तो पूरी तरह से काले कपड़े पहनकर आने से बचें दर्शन-पूजन के समय सिर को ढंककर रखें। जिन विधियों से पूजन आदि का निर्देश है उनका पालन करें।


दिखावा संस्कृति से भी बचने को कहा गया है। स्पष्ट निर्देश हैं कि जींस, हाफ पैंट, फ्राक, कटे-फटे कपड़े, चमकीले या भड़कीले कपड़े पहनकर मंदिरों में न आएं। यदि किसी के वस्त्र मर्यादित नहीं प्रतीत होंगे तो उसे मंदिर में जाने से रोका जाएग यह व्यवस्था प्रयागराज के सभी जैन मंदिरों में लागू की गई है। इसका बोर्ड भी लगा दिया गया है।


दिगंबर जैन समाज के मंत्री राजेश जैन ने कहा कि नई व्यवस्था के तहत श्रद्धालुओं को पूजन-दर्शन के लिए मंदिरों में मर्यादित कपड़े पहनकर आना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *