Wednesday, May 29, 2024
HEALTH

फिर से देश को डरा रहा है कोरोना ! सभी वयस्कों को लगेगी सतर्कता डोज

रिपोर्ट- भारती बघेल

कोरोना वायरस की चौथी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोग 10 अप्रैल यानी रविवार को निजी टीका केंद्रों पर कोरोनारोधी वैक्सीन की सतर्कता डोज लगवा सकेंगे। लेकिन इस वर्ग के लोगों के लिए यह सुविधा मुफ्त में नहीं होगी। उन्हें टीके की कीमत चुकानी होगी।

कीमत को लेकर मंत्रालय ने तो अभी कुछ भी नहीं कहा है, लेकिन सीरम ने कहा है कि कोविशील्ड की सतर्कता डोज ₹600 में पड़ेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी इस फैसले की जानकारी दी। उन्होंने लिखा सुरक्षा की एक और परत जुड़ी। आपको बता दें कि निजी टीका केंद्रों पर 10 अप्रैल से 18 वर्ष आयु वर्ग के लिए सतर्कता डोज उपलब्ध होगी। 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोग जिन्होंने दूसरी डोज के 9 महीने पूरे कर लिए हैं, सतर्कता डोज के पात्र होंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के वे सभी लोग सतर्कता डोज के लिए पात्र होंगे, जिन्होंने 9 महीने पहले कोरोनारोधी वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई होगी। इस आयुवर्ग के लिए देश के सभी निजी टीका केंद्रों पर सतर्कता डोज लगवाने की सुविधा उपलब्ध होगी। मंत्रालय के मुताबिक 15 वर्ष से अधिक उम्र के 96% लोगों को पहली और 83% लोगों को दोनों डोज लगा दी गई है। अब तक कुल 150 करोड से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं।

राइटर के मुताबिक मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि सतर्कता डोज में वैक्सीन की मिक्सिंग और मैचिंग की अनुमति नहीं होगी। जिस व्यक्ति ने जो वैक्सीन लगवाई है उसे उसी की सतर्कता डोज भी लगाई जाएगी। इसे इस तरह समझा जा सकता है, कि अगर आपने कोविशील्ड की दोनों डोज ली है, तो आपको सतर्कता डोज भी कोविशील्ड की ही लगेगी। इसी तरह अगर आपने कोवैक्सीन की डोज लगवाई है तो आपको सतर्कता डोज भी कोवैक्सीन की ही लगाई जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय यह पहले ही साफ कर चुका है कि स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को पहले की ही तरह सरकारी टीका केंद्रों पर सतर्कता डोज मुफ्त में लगती रहेगी। यही नहीं इसकी गति भी तेज की जाएगी। इस वर्ग समूह को अब तक 2.4 करोड़ से ज्यादा सतर्कता डोज लगाई जा चुकी है। इसके अलावा सरकारी टीका केंद्रों पर पात्र लोगों को पहली और दूसरी डोज भी मुफ्त लगाई जाती रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *