Sunday, May 19, 2024
HEALTH

देश के महानगरों की भागती-दौड़ती जिंदगी में बढ़ रहे मधुमेह के मरीज, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

महानगरों में डायबिटिक मरीजों की संख्या में होने वाले इजाफे ने सभी शोधकर्ताओं को बेचैन किया है। क्यूंकि मधुमेह का इलाज आज तक नहीं मिला है। इसके पीछे क्या कारण है ये जाने के लिए पूरी रिपोर्ट पढ़ें।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

1 महानगरों में बढ़ते डायबिटिक मरीजों के पीछे कारण क्या ?

2 जाँच के अनुसार ही रिवर्स होगा डायबिटीज


देश के महानगर की भागती-दौड़ती जिंदगी में लोगों के पास बैठ के खाना खाने का समय भी नहीं होता। लेकिन बीमारियों को क्या है चाहे आप भागते रहिए या बैठे रहिए बीमारी का आगमन कभी भी और कैसे भी हो सकता है। इसी वजह से कहीं न कहीं बीमारियां घर कर जाती हैं। लेकिन क्या कारण है की डायबिटिक मरीजों की संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही है ? इसका जवाब हम आपको देंगे लेकिन इससे पहले आपको बढ़ती संख्या के बारे में जानकारी दे दूँ। तो कुछ स्टडी के मुताबिक महाराष्ट्र में डायबिटिक मरीजों की संख्या 44 लाख से अधिक है। वहीँ दिल्ली की 42 प्रतिशत आबादी डायबिटीज से ग्रसित है। ऐसे ही सभी महानगरों की स्थिति है। क्यूंकि यहाँ खान पान में तेजी से बदलाव हो रहा है। साथ ही मॉडर्निटी के नाम पर शराब और स्मोकिंग भी की जा रही है। लोग इस बात से अनजान नहीं हैं की शराब और सिगरेट जलवा हैं लेकिन लोगों को धूम्रपान करना अनिवार्य लगता है। बहरहाल ये सभी चीजें बिमारियों के आगमन का कारण है।


निजात कैसे पाएं


डायबिटीज कभी रिवर्स होगी ? क्या डायबिटीज से निजात मिलेगा ? क्या कभी इंसुलिन से पीछा छूटेगा , क्या हम कभी डायबिटीज से उभर पाएंगे। ये सवाल आम तौर पर कोई भी वयक्ति या मरीज पूछता है लेकिन आपको जवाब में ना सुनने को जरूर मिलेगा। लेकिन की आप जानते हैं की आप डायबिटीज से निजात पा सकते हैं। जी बिलकुल आप सही पढ़ रहे हैं आप डायबिटीज से निजात पा सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको डायबिटीज में होने वाले सभी जांचों के बारे में पता होना जरुरी है। इसके लिए आप नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *