Sunday, May 19, 2024
HEALTH

बढ़ी हुई शुगर को न समझे डायबिटीज डॉ कुमार का बड़ा दावा

डायबिटीज में होने वाले टेस्ट्स को कराना कितना जरुरी है ये सभी जानते हैं लेकिन पूरी जाँच कराना बहुत जरुरी है। जी हाँ पूरी जाँच, डायबिटीज में सिर्फ 3 टेस्ट्स ही नहीं बल्कि कई अन्य टेस्ट्स भी होते हैं। पूरी रिपोर्ट पढ़िए

Written By: Pragya Jha, National Khabar

1 डायबिटीज में कराए जा रहे अधूरे जाँच

2 डायबिटिक मरीजों को करनी चाहिए पूरी जाँच


डायबिटीज और मधुमेह तब होता है जब आपकी शुगर बढ़ी हुई हो। शुगर कब बढ़ती है ? जब आपकी इंसुलिन का उपयोग न हो पा रहा हो। इंसुलिन क्या है ? इंसुलिन एक हॉर्मोन है जो शुगर को ग्लूकोस में तब्दील करता है। इंसुलिन रेसिस्टेन्स क्यों होती है ? पैंक्रियास द्वारा बनाई गयी इन्सुलिन का उपयोग सेल्स नहीं कर पाते हैं इसके चलते इंसुलिन रेसिस्टेन्स होता है। इंसुलिन के अलावा जिस चीज पर सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है वो है डाइट। लेकिन डाइट से ज्यादा जरुरी एक चीज और है और वो है टेस्ट्स। जब तक टेस्ट्स ठीक और पूरे नहीं होंगे तब तक कोई व्यक्ति डायबिटीज से निजात नहीं पा सकता।


अब अगर आप सोच रहे हैं की अधूरे जाँच कैसे तो इसका जवाब आपको डॉ अस कुमार देंगे। दरअसल एस कुमार एक शोधकर्ता हैं और उन्होंने ये दावा किया है की आज तक डायबिटीज में जितने भी जाँच कराए गए हैं वो अधूरे हैं। कुछ चुंनिदा ही ऐसे लोग हैं जो पूर्ण जाँच करते हैं। डॉ एस कुमार के मुताबिक पूर्ण जाँच किताबों में लिखे हुए हैं लेकिन आज तक कोई भी व्यक्ति पूर्ण जाँच नहीं करवाता है। डायबिटीज में कुछ 6 जाँच होते हैं और इन जांचों के चलते ही आप अपनी डायबिटीज से निजात पा सकते हैं।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *