हेल्थ एंड फिटनेस

बड़ी खबर: असम के 1 लाख डायबिटिक मरीजों ध्यान दें।

कुछ सर्वे के मुताबिक असम में 1 लाख से भी अधिक वो मरीज हैं जो डायबिटिक है। असम ही नहीं, देश का कोई ऐसा कोना नहीं है जहाँ डायबिटिक मरीज न हों। हाल ही में इसके लिए एप्रोप्रियेट डाइट थेरेपी सेंटर द्वारा एक बड़ा कदम लिया गया है। जानते हैं कि आखिर वो कदम क्या है?

भारत में बढ़ते डायबिटिक मरीजों की संख्या को देखकर एक्सपर्ट्स ये अंदाज़ा तो लगाते हैं कि भारत आने वाले समय में डायबिटीज का कैपिटल बन सकता है। अभी तक कुछ रिपोर्ट का कहना रहा है कि साल 2025 तक भारत डायबिटीज का कैपिटल बन सकता है। आज आप भारत के किसी भी कोने में चले जाइए, आपको हर 10 में कोई 1 मरीज तो डायबिटीज का जरूर मिल जाएगा। खासकर हम असम की ही बात कर लेते हैं। असम में डायबिटिक मरीजों की संख्या 1 लाख है और ये कितनी तेजी से बढ़ेगा इसकी जानकारी नहीं है। अक्सर हम डायबिटीज को मेटाबॉलिक डिसऑर्डर के तौर पर देखते हैं। कहा जाता है कि अगर आपकी डाइट खराब है तो आपको डायबिटीज हो सकती है।

लेकिन असम जैसा राज्य जहाँ हर चीज प्राकृतिक है, जहाँ का खान-पान भी शुद्ध है और बाकी जीवन शैली भी स्वस्थ है, लेकिन वहां भी मरीजों की संख्या में इजाफा होता ही है। अभी तक 1 लाख से अधिक संख्या पहुँच चुकी है। लेकिन एप्रोप्रियेट डाइट थेरेपी सेंटर ने हाल ही में असम में अपने सेंटर का उद्घाटन किया है। साथ ही एप्रोप्रियेट डाइट थेरेपी सेंटर के संस्थापक शोधकर्ता डॉ एस कुमार का कहना है कि डायबिटीज जैसी कोई बीमारी ही नहीं है। इससे निजात पाना संभव है, परंतु मरीजों को सावधान रहना जरूरी है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि डायबिटीज को कैसे रोका जा सकता है, इसे जानने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: Diabetes को लेकर Scientist Dr S Kumar ने किया बड़ा खुलासा कहा जीवन भर नहीं होगी Diabetes

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में

डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।

डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *