Wednesday, April 17, 2024
National

Bihar News: बिहार के इन जिलों में बनने जा रहा है, मेडिकल कॉलेज, डेडलाइन्स तय; जाने क्या-क्या होगी सुविधाएं

सुपौल के पीपरा में लोहिया मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का निर्माण तीन साल से पहले पूरा हो जाएगा।। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को इसका कार्यारंभ किया। वहां उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि ऐसे तो इसके निर्माण के लिए 3 साल की समय सीमा निर्धारित की गई है। प्रयास होगा कि इस अवधि से पहले इसका निर्माण हो जाए।

उन्होंने बताया कि 26 एकड़ भूखंड पर 683.68 करोड़ की लागत की इसका निर्माण होगा। इसमें हर साल 150 मेडिकल छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा। अस्पताल में कुल 630 बेड रहेंगे। परिसर में अघीक्षक, चिकित्सक, प्राचार्य, छात्र-छात्राओं एवं नर्सों तथा कर्मियों हेतु आवासीय भवनों का निर्माण कराया जाएगा। मरीजों के लिए धर्मशाला का भी निर्माण किया जाएगा।

Written By: Shridhi, Edited By: Pragya Jha

हाइलाइट्स

671 योजनाओं का शिलान्यास 122 करोड़ की लागत से

479 करोड़ रुपये की लागत से 430 योजनाओं का लोकार्पण

671 योजनाओं का शिलान्यास, 122 करोड़ की लागत

जल संसाधन विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने बताया कि 479 करोड़ की लागत से 671 योजनाओं का लोकार्पण और 122 करोड़ की लागत से 671 योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। उन्होंने बताया कि जल-जीवन हरियाली अभियान के अंतर्गत नालन्दा जिले के बिहारशरीफ प्रखंड में नेपुरा वएरऔटई में सोयवा नदी पर 9 करोड़ 12 लाख रुपये की लागत से वीयर का निर्माण कार्य किया गया।

जहानाबाद जिले के मखदुमपुर प्रखंड में नौ करोड़ 15 लाख रुपए की लागत से मोरहर नदी पर मंझोस वियर का निर्माण और पईन का जीर्णोद्धार किया गया है।

दरभंगा जिले के केवटी प्रखंड में 3 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से असलाह वीयर – सह – स्लूईस गेट का निर्माण कार्य किया गया है। कार्यक्रम में संजीव हंस ने मुख्यमंत्री को ने प्रतीक चिन्ह भेंटकर स्वागत किया है।

मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार डॉ. एस . सिद्धार्थ मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, बिहार चिकित्सा सेवाएं और आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के विशेष सचिव आशिमा जैन, साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेंद्र कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *