Friday, June 14, 2024
financeNational

RBI के एक्शन का दिखा तगड़ा असर. Paytm का शेयर खुलते ही, हुआ धराशाई

ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया कराने वाली कंपनी पेटीएम का संकट कम होने का नाम नहीं ले रही है। गुरुवार को कंपनी के शेयरों पर दिखाई दिया. इसकी बैंकिंग सेवाओं पर आरबीआई के बैन करने का असर शेयर बाजार खुलते ही ये धराशाई हो गई, जो शेयर बाजार में कारोबार खत्म होने तक इस हालत में रहीं. हालांकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर RBI के बड़े फैसले के बाद पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन अब कई दूसरे रास्ते के तलाश में जुट गई। कंपनी कि तरफ से एक स्टेटमेंट भी जारी हुआ है।

Written By: Shridhi, Edited By: Pragya Jha

हाइलाइट्स

क्या है Paytm payment Bank

RBI ने दिया ये आदेश। Paytm के बैंकिंग सेवाओं को किया बैन

क्या दिया रिर्जव बैंक ने आदेश Paytm का शेयर, हुआ धराशाही

Paytm फाउंडर ने दिलाया निवेशकों को भरोसा कहा – अब हम दुसरे बैंक पर निर्भर।

क्यों कसा गया Paytm पर शिकंजा।

क्या है Paytm payment Bank?


आखिर ये जानना भी जरूरी है कि क्या है Paytm payment Bank और ये कैसे काम करती है? तो बाता दे कि Paytm payment Bank में आप सिर्फ अपने पैसे डिपाॅजिट कर सकते हैं, बैंक के पास बगऐरह देने का अधिकार नहीं है और Paytm किसी भी ग्राहक को Debit card जारी करा सकती है लेकिन credit card नहीं। ये खासकर मर्चेंट्स पर फोकस्ड था, जो उन्हें payment मिलती है वो उनके पेटियेम अकाउंट में पहुंचता है जिसमें और फिर उसे अन्य बैंक अकाउंट्स में भेज दिया जाता है। वन97 कम्युनिकेशन और इस कंपनी के पास प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट है। साल 2017 में ये लाइसेंस मिला था।

क्या दिया रिर्जव बैंक ने आदेश Paytm का शेयर, हुआ धराशाई

केंद्रीय बैंक ने बीते बुधवार को पेटियेम पर तगड़ा एक्शन लेते हुए कहा कि 29 फरवरी के बाद Paytm payment Bank बैंकिंग सेवा नहीं देंगी और नए ग्राहक जूड़ नहीं सकेंगे।
29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी ग्राहक वाॅलेट/ खाते और FASTag में टाॅप-अप/ डिपाॅजिट स्वीकार नहीं कर पाएंगे। RBI के इस फैसले का असर गुरुवार को बजट वाले दिन उसकी पैरेंट कंपनी के शेयरों पर भी दिखाई दिया। जैसे ही stock market खुला पेटियेम शेयर धराशाई हो गया और इसमें 20 कीसदी का लोअर सर्किट लग गया।

Paytm फाउंडर ने दिलाया निवेशकों को भरोसा कहा – अब हम दुसरे बैंक पर निर्भर।

RBI की ओर से की गई कार्रवाई और stock में भारी गिरावट के बीच Paytm के फाउंडर और सीईओ विजय शेखर र्शमा ने एक्स प्लेटफार्म के जरिए लोगों को भरोसा दिलाया है. उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा ‘मै हर यूजर्स को कहना चाहता हूं कि आपका पसंदीदा ऐप्स Paytm 29 फरवरी 2024 के बाद भी काम करेंगी। मैं पेटियेम टीम के प्रत्येक सदस्य के साथ आपके समर्थक के लिए आपको सलाम करता हूं। हर चुनौती का समाधान है और हम पूर्ण अनुपालन में अपने देश की सेवा करने के लिए ईमानदारी से प्रतिबंध है।

क्यों कसा गया Paytm पर शिकंजा
RBI कि ओर से Paytm payment Bank पर लिए गए इस फैसले के संबंध में यह कहा गया है कि एक बाहरी ऑडिटर्स और ऑडिट रिपोर्ट के द्वारा सत्यापित रिपोर्ट के बाद पेटीएम की बैंकिंग सर्विस में ग़ैर अनुपालन और मैटेरियल सुपरवाइजर चिंताएं उजागर हुई है इस सबके बीच ये एक्शन लिया गया है और आदेश के तहत 29 फरवरी 2024 के बाद से मौजूद ग्राहक के अकाउंट्स में भी ट्रांजैक्शन पर रोक तथा नए ग्राहक जोड़ने पर बैन कर दि गई है।

नोट- अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह के बिना शेयर बाजार में किसी भी तरह के निवेश ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *