Friday, April 12, 2024
National

मुलायम की सीट से बहू डिंपल को ही उपचुनाव में क्यों लाए अखिलेश, जानिए पूरी रिपोर्ट

नेशनल खबर, डेस्क रिपोर्ट

मुलायम सिंह यादव की बहू और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव फिर चुनावी मैदान में उतर रहीं हैं। इस बार वह मुलायम की सीट मैनपुरी से लोकसभा उपचुनाव का चुनाव लड़ेंगी। उनके नाम की घोषणा सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने की है। मुलायम के निधन के चलते यह सीट खाली पड़ी है। इस सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी।


आपको बता दें कि डिंपल यादव सियासी दंगल में 3 साल बाद वापसी कर रहीं हैं। 2019 में उन्होंने कन्नौज से लोकसभा का चुनाव लड़ा था। इसमें वह बीजेपी के उम्मीदवार सुब्रत पाठक से हार गईं थीं। उसके बाद वह सीधे तौर पर राजनीति में नहीं उतरीं। 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने कौशांबी समेत कुछ सीटों के लिए प्रचार जरुर किया था।


44 वर्ष की हो चुकीं डिंपल 5वीं बार चुनाव लड़ेंगी। जैसा कि आप जानते हैं कि मैनपुरी सपा की पारिवारिक सीट है। 1996 में मुलायम सिंह ने यहां से पहली बार चुनाव लड़ा था। तब से अब तक इस सीट पर सपा का कब्जा है। तेज प्रताप यादव और धर्मेंद्र यादव ने भी अपनी सियासी पारी की शुरुआत इसी सीट पर जीतकर की थी।


बता दें कि मुलायम के निधन के बाद इस सीट पर तेज प्रताप यादव और धर्मेंद्र यादव का नाम भी चल रहा था। लेकिन अब अखिलेश ने डिंपल के नाम पर आखिरी मुहर लगा दी है। राजनीति के जानकार मुलायम की सीट यानी उनकी विरासत पर डिंपल के उतारने के गहरे सियासी मायने के तौर पर देख रहे हैं। वहीं डिंपल अब फिर सक्रिय राजनीति में कदम रखेंगीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *