Haryana

Haryana Election 2024: Haryana में दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर आजाद के बीच एक नया राजनीतिक गठबंधन हुआ।

जेजेपी और एसपी ने सीट के बटवाड़ा को लेकर भी कई बातें रखी। Haryana के इस चुनावी दंगल में हुए कई पार्टी एक साथ !

Written By : Prakhar Srivastava

Haryana चुनाव से पहले एक बड़े घोषणा पत्र का ऐलान किया गया है।

Haryana विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी (JJP) और आजाद समाज पार्टी (ASP) मिलकर चुनाव लड़ेंगे। दुष्यंत चौटाला और चंद्रशेखर आजाद की एकता से गठबंधन मजबूत होगा। जेजेपी हरियाणा में 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि आजाद समाज पार्टी 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। Haryana में कुल 90 सीटें हैं। Haryana में आजाद समाज पार्टी पहली बार चुनाव लड़ रही है, जबकि जेजेपी का यह दूसरा विधानसभा चुनाव है।

2018 में जेजेपी और 2022 में आजाद समाज पार्टी की स्थापना हुई।

आजाद समाज पार्टी हरियाणा की राजनीति में बहुत नवीन है, लेकिन जेजेपी के साथ मिलकर चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। 2019 के विधानसभा चुनाव में जेजेपी ने अकेले दम पर जीत हासिल की चुनाव लड़ा और 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। चंद्रशेखर आजाद, दूसरी ओर, हाल ही में निर्दलीय रूप से लोकसभा चुनाव जीता है। चंद्रशेखर आजाद सड़कों से लेकर सोशल मीडिया तक लोकप्रिय है। चंद्रशेखर ने 2024 के लोकसभा चुनाव में नगीना से डेढ़ लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की थी।

2019 के Haryana विधानसभा चुनाव के बाद जेजेपी ने बीजेपी से मिलकर सरकार बनाई।

दुष्यंत चौटाला ने राज्य के उपमुख्यमंत्री पद पर पदभार ग्रहण किया था। लोकसभा चुनाव से पहले ही जेजेपी ने बीजेपी से अलग हो गया। पार्टी इसके बाद से परेशान हो गई है। 2019 में जेजेपी ने 10 विधायक जीते थे, लेकिन अब पार्टी से 7 विधायक छोड़ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *