International

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए भारत पहुंचे!

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में, शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। उनके साथ कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल और यूएई सरकार के कई मंत्री हैं।

Written By: Prakhar Srivastava, National Khabar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अनुरोध पर, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने रविवार को नई दिल्ली पहुंच कर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा की। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने हवाई अड्डे पर आने वाले मेहमान से मुलाकात की और उनका औपचारिक स्वागत किया। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस के रूप में, जायद अल नाहयान भारत की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। उनके साथ कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल और संयुक्त अरब अमीरात के कई मंत्री हैं।

9 सितंबर को अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित विभिन्न विषयों पर मिलने और चर्चा करने की उम्मीद है। इसके अलावा उनके राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ बात करने की उम्मीद है। भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों के व्यापारिक नेता एक व्यापार मंच के हिस्से के रूप में 10 सितंबर को क्राउन प्रिंस की मुंबई यात्रा के लिए उपस्थित रहेंगे। भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच हमेशा एक और ख़ास संबंध रहे हैं। संयुक्त अरब अमीरात और भारत के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी का विस्तार पिछले कुछ वर्षों में व्यापार, निवेश, राजनीति, ऊर्जा, संपर्क, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और संस्कृति जैसे कई क्षेत्रों में हुआ है। विदेश मंत्रालय (एमईए) ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि क्राउन प्रिंस की यात्रा “मजबूत भारत-यूएई द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी और नए और उभरते क्षेत्रों में साझेदारी के लिए रास्ते खोलेगी।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच संबंधों को औपचारिक रूप से 2017 में शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की भारत यात्रा के दौरान एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी में अपग्रेड किया गया था। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के साथ भारत का व्यापार 2022 में 85 अरब डॉलर तक पहुंच गया (पीएमओ) इसने यूएई को 2022-2023 के लिए भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार और भारत से निर्यात के लिए दूसरा सबसे बड़ा गंतव्य बना दिया। संयुक्त अरब अमीरात का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार भारत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *