दिल्ली-NCR

अरविंद केजरीवाल ने 15 अगस्त को झंडा फहराने को लेकर लिखा उपराज्यपाल को पत्र।

क्या दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी फ़हरा सकती है 15 अगस्त को झंडा ?

Written By : Prakhar Srivastava

दिल्ली में तिहाड़ जेल के अधिकारियों का दावा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का स्वतंत्रता दिवस के बारे में उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना को लिखा गया

पत्र विशेषाधिकार का हनन है और वह पत्र उन्हें नहीं भेजा गया है। मुख्यमंत्री को इस तरह की किसी भी अस्वीकार्य गतिविधि से दूर रहने या उनके विशेषाधिकारों में कमी का सामना करने के लिए कहा गया है। पिछले हफ्ते उपराज्यपाल को भेजे गए एक पत्र में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की मंत्री आतिशी 15 अगस्त को उनके स्थान पर झंडा फहराएंगी।

इस संबंध में आधिकारिक घोषणा आज पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की। दिल्ली सरकार की घोषणा, जिसे (आप) ने ट्वीट किया,

और उसमे में कहा गया है की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के फैसले के अनुसार, कैबिनेट मंत्री आतिशी 15 अगस्त को उनकी अनुपस्थिति में तिरंगा फहराएंगी।अरविंद केजरीवाल को संबोधित पत्र में तिहाड़ जेल नंबर 2 के अधीक्षक ने कहा,” नियमों को पढ़ने से, यह बात स्पष्ट है कि आपका लिखा पत्र जेल संचार के अधिनियम के आधार पर वर्जित है।जिसे जेल के बाहर नहीं भेजा जा सकता है।आपका सिर्फ़ कुछ चंद लोगो के साथ ही केवल निजी पत्राचार की अनुमति है।

इसलिए, आपका दिनांक 06.08.2024 का पत्र प्राप्तकर्ता को नहीं भेजा गया है, बल्कि दाखिल किया गया है।

विचाराधीन कैदी दिल्ली जेल नियमों के कानूनी प्रावधानों द्वारा शासित होते हैं, जो उनके अधिकारों और विशेषाधिकारों को कम करते हैं। उन्होंने कहा,यह बहुत ही आश्चर्य की बात है कि आपके द्वारा 6 अगस्त को सौंपे गए पत्र की सामग्री बिना किसी अधिकार के मीडिया को लीक कर दी गई थी। यह दिल्ली जेल नियम, 2018 के तहत आपको दिए गए विशेषाधिकारों का दुरुपयोग है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *