elections 2024Haryanaदिल्ली-NCR

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर मीडिया को होने वाले आगामी चुनाव के बारे में संक्षिप्त में बताया।

चुनाव आयोग जम्मू कश्मीर में पहले चुनाव कराने की बात सामने रख रही है!

Written By : Prakhar Srivastava

शुक्रवार दोपहर को चुनाव आयोग विधानसभा चुनावों के लिए कैलेंडर सार्वजनिक करेगा।

जब चुनाव आयोग ने मीडिया को लगभग शाम 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस में आमंत्रित किया, तो यह नहीं साफ़ किया कि कौन से राज्य चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का केंद्र होंगे। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 3 नवंबर और 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

इसके अलावा, चुनाव आयोग सुप्रीम कोर्ट की 30 सितंबर की समय सीमा से पहले जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का इरादा रखता है।

चुनाव आयोग ने अभी तक महाराष्ट्र का दौरा नहीं किया है, लेकिन उसने चुनाव तैयारियों की निगरानी के लिए अभी-अभी हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया है। यह देखते हुए कि तीनों चुनाव आयुक्तों ने अभी तक केवल जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया है, और केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा 30 सितंबर के लिए निर्धारित समय सीमा दी है, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा, सभी संकेतों के अनुसार, पहले एक साथ चुनाव हो सकते हैं।

महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड की विधानसभाओं के चुनाव अगले छह महीनों में होने हैं। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभाओं का कार्यकाल नवंबर में और झारखंड का कार्यकाल अगले साल जनवरी में समाप्त हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *