elections 2024Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर चुनावः भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची वापस ली।

पहली सूची में थे शायद कई महत्वपूर्ण नाम, नयी सूची में शामिल है दूसरे पार्टी छोड़कर भाजपा में आये नेता।

Written By : Prakhar Srivastava

जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों को भरने के लिए तीन चरणों में होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने आज 44 उम्मीदवारों की सूची जारी की; हालांकि, इसे तुरंत हटा दिया गया।

कुछ घंटों बाद, भाजपा ने एक नई सूची कि घोषणा की। जिसमें पहले चरण के दौर के मतदान के लिए चुने गए केवल 15 उम्मीदवारों के नाम थे। पहले चरण के दौर के लिए चुने गए उम्मीदवारों में कोई संशोधन नहीं किया गया है। अब हटाई गई सूची से तीन महत्वपूर्ण नाम गायब थे। पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह और कविंदर गुप्ता, साथ ही जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रमुख रविंदर रैना। नेशनल कॉन्फ्रेंस छोड़ने वाले केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के भाई देवेंद्र राणा का नाम सूची में था।

पहली सूची में दो कश्मीरी पंडितों सहित 14 मुस्लिम उम्मीदवारों के नाम शामिल थे।

कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी और पैंथर्स पार्टी के कई पूर्व अधिकारी, जो पार्टी बदलकर भाजपा में शामिल हो गए थे, अब हटाई गई सूची में शामिल हैं। कुछ प्रमुख चूक के कारण पहली सूची जारी होने के बाद आक्रोश फैल गया। ऐसा लग रहा था कि इसके पीछे हटने के कारण पार्टी को तीन चरणों की सूची वापस लेने और पहले चरण के लिए केवल उम्मीदवारों के नाम फिर से जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा

जम्मू-कश्मीर में 19,25 सितंबर और अक्टूबर को तीन चरणों में मतदान होगा।

वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।पूर्ववर्ती राज्य द्वारा 2019 में अपना विशेष दर्जा खोने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित होने के बाद जम्मू और कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है। इस बार जम्मू-कश्मीर में भाजपा, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन के बीच तीनतरफा मुकाबला है। हालांकि, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने अभी तक सीटों के बंटवारे में मतभेदों को दूर नहीं किया है।

कांग्रेस के शीर्ष नेताओं केसी वेणुगोपाल और सलमान खुर्शीद को नेशनल कॉन्फ्रेंस और स्थानीय कांग्रेस नेतृत्व के बीच बातचीत में बाधाओं को दूर करने के लिए श्रीनगर भेजा गया है।
इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला से मुलाकात की और गठबंधन की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *