national khabar

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का अपने राज्य में हुए रेप कांड के विरोध में करेंगी प्रदर्शन।

बंगालः एक मारे गए डॉक्टर और एक जर्जर व्यवस्था !

Written By : Prakhar Srivastava

पश्चिम बंगाल के राजधानी कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में एक प्रशिक्षु चिकित्सक के बलात्कार और हत्या के मामले में चल रही जांच के बीच सीबीआई ने शुक्रवार को चार डॉक्टरों को तलब किया है।

शुक्रवार की सुबह आरजी कर मेडिकल कॉलेज के सेमिनार हॉल में एक 31 वर्षीय महिला प्रशिक्षु डॉक्टर का अर्ध-नग्न शव मिला। पुलिस के अनुसार यह घटना सुबह तीन से पांच बजे के बीच हुई। पीड़िता की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के अनुसार, गला घोंटकर हत्या करने से पहले महिला का यौन शोषण किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके चेहरे, होंठ, बाएं पैर, दाहिने हाथ, पेट, नाखून और पेट पर चोट के अलावा उसकी दोनों आंखों और मुंह से खून बह रहा था। पीड़ित के निजी अंगो से भी खून बह रहा था,

कोलकाता में हुए शर्मनाक अपराध को लेकर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों ने देश को हिलाकर रख दिया है, डॉक्टरों ने घटना की गहन जांच और आरोपी व्यक्तियों के लिए सख्त सजा की मांग की है।

दिल्ली भर में रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (आरडीए) शुक्रवार, 16 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी के निर्माण भवन से एक संयुक्त विरोध मार्च आयोजित करेंगे। विरोध प्रदर्शन दोपहर 2 बजे शुरू होगा। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) ने भी गुरुवार को बलात्कार-हत्या की घटना पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक की और एसोसिएशन ने आज शाम 5 बजे इंडिया गेट पर कैंडल मार्च करने का फैसला किया।


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शनिवार, 17 अगस्त को पीड़ित के लिए न्याय की मांग के लिए एक विरोध रैली का नेतृत्व कर रही है।

रैली कोलकाता में मौलाली से धर्मतला तक आयोजित की गई है। इस मामले में अभी तक एक आरोपी को गिरफ्तार किया जा चुका है, जिसकी पहचान संजय रॉय के रूप में हुई है। संजय रॉय, एक नागरिक गार्ड था, जो आरजी कर मेडिकल कॉलेज से जुड़े नहीं हैं, लेकिन अक्सर उस स्थान का दौरा करते थे, जो शनिवार को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उन्हें भारतीय न्याय संहिता की धारा 64 (बलात्कार) और 103 (हत्या) के आरोपों के तहत 14-दिन पुलिस के पास भेज दिया गया था।

जांच के अनुसार, डॉक्टर को गंभीर रूप से चोट पहुँचाने और यौन उत्पीड़न करने के बाद, रॉय ने उसकी गला दबाकर हत्या कर दी।

घटना के बाद देश भर के अस्पतालों के कई डॉक्टरों ने अपनी गैर-आपातकालीन सेवाओं को निलंबित कर दिया था, लेकिन जेपी नड्डा के साथ बैठक के बाद इसे फिर से शुरू कर दिया। बुधवार को, सीबीआई ने कोलकाता पुलिस से जांच अपने हाथ में ले ली, जिसके बाद सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों की एक टीम-जिसमें चिकित्सा और फोरेंसिक विशेषज्ञ शामिल थे, मामले की जांच के लिए कोलकाता पहुंची।

गुरुवार को लगभग 12.40 बजे अज्ञात लोगों का एक बड़ा समूह कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में घुस गया और जूनियर डॉक्टरों के चल रहे आंदोलन के बीच अस्पताल की संपत्ति में तोड़ फोर किया।

यह घटना उस समय हुई जब अस्पताल में डॉक्टर के साथ हुए भयानक बलात्कार और हत्या के खिलाफ महिलाओं द्वारा ‘रिक्लेम द नाइट’ नाम से आधी रात को विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि तोड़फोड़ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए टीएमसी पार्टी के गुंडों द्वारा की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *