Olympics

विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक फाइनल से अयोग्य घोषित!

स्वर्ण पदक विजेता को हराया!

Written By: Prakhar Srivastava, National Khabar

Vinesh Phogat का परिवार अभी भी पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला कुश्ती 50 किलोग्राम मुक़ाबले से उनके अयोग्य घोषित होने की दिल दहला देने वाली खबर से उबर नहीं पाया है।

“मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है। पूरे देश को गोल्ड की उम्मीद थी… नियम हैं लेकिन अगर किसी पहलवान का वजन 50-100 ग्राम अधिक है तो उन्हें आमतौर पर खेलने की अनुमति दी जाती है। मैं देश के लोगों से कहूंगा कि वे निराश न हों, एक दिन वह निश्चित रूप से स्वर्ण पदक जीतेगी. मैं उसे अगले ओलंपिक के लिए तैयार करूंगा, विनेश फोगट के चाचा महावीर फोगट

PM Narendra Modi ने बुधवार को (भारतीय ओलंपिक समिति )आईओए अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और उनसे इस मुद्दे पर जानकारी मांगी और विनेश की असफलता के मद्देनजर भारत के पास क्या विकल्प हैं, पीएम मोदी ने आईओए अध्यक्ष से विनेश के मामले में मदद करने के लिए सभी विकल्पों पर विचार करने को भी कहा। उन्होंने पीटी उषा से विनेश की अयोग्यता के बारे में कड़ा विरोध दर्ज कराने का भी आग्रह किया, अगर इससे विनेश को मदद मिलती है।


ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने भारतीय पहलवान का समर्थन किया है, जो रजत पदक जीतने के बावजूद पेरिस ओलंपिक 2024 से पदक के बिना लौटेगी।
अभिनव बिंद्रा ने एक्स पर लिखा, “पूरी तरह से निराश हूं। कभी-कभी लोगों के लिए एक सच्चे चैंपियन बनने के लिए आपको स्वर्ण पदक की आवश्यकता नहीं होती।

बायोकॉन की संस्थापक किरण मजूमदार शॉ ने विनेश की खबर पर अफ़सोस जताया” फोगट की अयोग्यता पर कांग्रेस नेताओं ने निशाना साधा और लिखा, “अगर यह इतना गंभीर था तो क्या उसके वजन पर नज़र नहीं रखी जा रही थी? यह कितना दुखद है!

सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ विनेश फोगट के फाइनल मैच से पहले, कांग्रेस नेताओं ने भारतीय पहलवान के समर्थन में लोकप्रियता दिखाईं। पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल, सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा सहित कांग्रेस नेताओं ने भारतीय पहलवान विनेश फोगट के फाइनल मुकाबले से पहले ‘विनेश फोगट अब गोल्ड की बारी’ की तख्ती थाम रखी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *