Sunday, September 8, 2024
HEALTH

घुटनों को बदलवाने की आवश्यकता अब नहीं है, पूरी रिपोर्ट पढ़ें।

भारत की बात करें तो कुछ आंकड़ों के मुताबिक, हर साल 2.5 लाख लोग हर साल Knee Replacement के लिए जाते हैं। लेकिन इस प्रोग्राम में आपको पता चलेगा कि कैसे आपको घुटनों को बदलवाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

Written By: Pragya Jha, National Khabar

घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ती उम्र के साथ होती है और यह दर्द कार्य करने की क्षमता को कम कर देता है। इससे परिवार और लोगों पर आपकी निर्भरता बढ़ जाती है। आपको न चाहते हुए भी आपको लोगों की मदद लेनी पड़ती है। दवाएं जब तक काम करती हैं तब तक सब ठीक होता है, लेकिन दवाओं के असर के बाद फिर वही समस्या आ जाती है। अंततः, Knee replacement की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन एक ऐसे शोधकर्ता हैं जो ये दावा करता है कि आपको घुटनों को बदलवाने की जरूरत नहीं है।हाँ, आप सही पढ़ रहे हैं, आपको घुटनों को बदलवाने की कोई जरूरत नहीं है। आपको मात्र दूध पीना छोड़ना पड़ेगा।

डॉ. एस कुमार का ये दावा है कि आप जिस दूध को कैल्शियम के लिए पीते हैं, वह कैल्शियम देता नहीं है। बल्कि वह आपकी हड्डियों से कैल्शियम खींच लेता है। इसका कारण है कि दूध का अम्ल होना है, जो शरीर पचा नहीं सकता है. इसपर अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर क्लिक करें।

आइए जानते हैं एस कुमार के बारे में


डॉ. एस कुमार Appropriate Diet Therapy Centre के संस्थापक हैं । डॉ. एस कुमार पीएचडी होल्डर होने के साथ साथ “डॉक्ट्रेट ऑफ लिटरेचर” की डिग्री रसियन यूनिवर्सिटी से प्राप्त कर चुके हैं साथ ही 3 बार गोल्ड मेडलिस्ट भी रहे हैं । डायबिटीज की दुनियां में शोध करने के लिए उन्हें फ्रांस की सीनेट में भारत गौरव अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इतना ही नहीं डॉ. एस कुमार को लंदन की 200 साल पुरानी पार्लियामेंट में डायबिटीज पर शोध के लिए बेस्ट साइंटिस्ट के अवार्ड से भी नवाजा गया है।


डॉ. एस कुमार अभी तक कई किताबें भी लिख चुके हैं, जिनमें से एक पुस्तक को राष्ट्रपति भवन के पुस्तकालय में स्थान भी दिया गया है। भारत में Appropriate Diet Therapy Centre की 56 से अधिक शाखाएं संचालित हैं यदि आप भी संपर्क करना चाहते हैं तो दिए गए नंबर कॉल करें : +91 9372166486

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *